क्या मच्छर भगाने वाली कॉइल और अगरबत्ती आपकी जान ले सकती हैं?





क्या मच्छर भगाने वाली कॉइल और अगरबत्ती आपकी जान ले सकती हैं?


अनु उपाध्याय द्वारा लिखित|अपडेट किया गया: 13 दिसंबर 2022 11:16 पूर्वाह्न IST




अगरबत्ती जलाना पसंद है? या फिर मच्छरों के काटने वाले मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मच्छर भगाने वाली कॉइल का उपयोग करना पसंद करते हैं? 

ख़ैर, यह शायद स्वास्थ्यप्रद विचार न हो। एक हालिया खोज के अनुसार, अगरबत्ती और मच्छर कॉइल दोनों में कार्सिनोजेन होते हैं और इन्हें कैंसर और हार्ट अटैक पैदा करने वाला पाया गया है । चेस्ट रिसर्च फाउंडेशन, पुणे के निदेशक डॉ. संदीप साल्वी ने जेएसएस अस्पताल में इंडियन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा और एप्लाइड इम्यूनोलॉजी के 48वें राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि फाउंडेशन के शोध से पता चला है कि मच्छर कॉइल और अगरबत्ती में कार्सिनोजेन होते हैं, 

जबकि अध्ययन ताइवान और चीन में फेफड़ों के कैंसर और हार्ट अटैक के साथ अपना संबंध स्थापित कर लिया है। डॉ. साल्वी ने कहा, 'कमरे में एक मच्छर मारने वाली कॉइल या अगरबत्ती  जलाने का मतलब लगभग 100 सिगरेट पीने के बराबर है।'






अगरबत्ती और मच्छर भगाने वाली कॉइल कैसे और क्यों खतरनाक हैं?


अगरबत्ती जलाने पर जहरीला धुआं निकलता है जिसमें सीसा, लोहा और मैग्नीशियम होता है यह धुआं ह्वदय रोग को आमंत्रित करते है और अंततः हार्ट अटैक जैसे गंभीर अवस्थाओं को इसके दुष्परिणाम के रूप में भी पाया गया है।
हाल ही में ताइवान के 20 गांव में हार्ट अटैक से होने वाले मृत्यु की गणना की गई तो पाया गया कि पुरे वर्ष में मरने वाले 13 लोगों में से 7 की मृत्यु का कारण कार्सिनोजेन की अधिकता थी! ये कॉयलस आपके परिवार के लिए बेहद ही खतरनाक है . 



कॉइल के धुएं में मौजूद कीटनाशक 'पाइरेथ्रिन' फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है। और धूम्रपान रहित किस्म में कण पदार्थ कम हो सकते हैं, लेकिन वे उच्च स्तर का कार्बन मोनोऑक्साइड उत्सर्जित करते हैं, जो हृदय और फेफड़ों के लिए असुरक्षित है।



डॉ. साल्व ने कहा कि फाउंडेशन ने पुणे के पास 22 गांवों में शोध किया था, जहां उन्होंने पाया कि 65 प्रतिशत घर मच्छर कॉइल का उपयोग करते समय अपने दरवाजे और खिड़कियां दोनों बंद रखते थे, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक था। 


Comments